how to change name in pan card after marriage| क्या मैं शादी के बाद अपना पैन नाम बदल सकता हूं?

how to change name in pan card after marriage
how to change name in pan card after marriage |क्या मैं शादी के बाद अपना पैन नाम बदल सकता हूं ? और यदि कोई  अपना पैन कार्ड में आपका नाम माता-पिता का नाम या हस्बैंड या वाइफ का नाम गलत है।
 
 
या फिर उसमें कोई सुधार करना चाहते हैं तो क्या सुधार कर सकते हैं और  सुधार करने के लिए कौन-कौन से सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होती है तो इस ब्लॉग में हम विस्तार से जानेंगे।
 
 
 
 शादी के बाद कोई लड़की अपने नाम के साथ हस्बैंड वाला नाम ऐड करना चाहती है या पुराने सरनेम को हटा के नया वाला सरनेम ऐड करना चाहती है।
 

 
और उनके पास कोई भी सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट नहीं है  तो क्या करें ?
 
 
 
अगर आपके पास सपोर्ट डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप रजिस्टेड ऑफिसर सर्टिफिकेट का यूज करके अपने नाम में सुधार कर सकते हैं।
 

पैन कार्ड में नाम बदलने लगने वाले डॉक्यूमेंट

  1. आधार कार्ड
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. वोटर आई.डी.
  4. माचार पत्र विज्ञापन में छपा बदला हुआ नाम
  5. पासपोर्ट
  6. शादी के बाद उपनाम बदलने के मामले में पति का पासपोर्ट
  7. रजिस्टेड ऑफिसर सर्टिफिकेट
 
 तो चलिए पूरे प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप समझते हैं सबसे पहले आपको पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका यूआरएल एड्रेस का लिंक आपको नीचे में मिल जाएगा जहां से क्लिक करके डायरेक्टली आप इस पेज पर आ सकते हैं।
 

how to change name in pan card after marriage

 
 स्टेप 1
 
 
ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन के फॉर्म को फिल करेंगे सबसे पहले आपको इस अप्लाई ऑनलाइन के टैब को सेलेक्ट करना है उसके बाद नीचे आपको एप्लीकेशन टाइप को सेलेक्ट करना है हम यहां अपने पैन कार्ड में नाम को चेंज या अपडेट करना चाहते हैं।
 
 
 
जिसके लिए आपको लास्ट वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा चेंजेज और करेक्शन इन एसिस्टिंग पैन कार्ड इसके बाद सामने कैटेगरी के अंदर आपको इंडिविजुअल को सेलेक्ट करना है इसके बाद स्क्रीन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे जहां आपसे एप्लीकेंट इंफॉर्मेशन पूछी जाएगी यानी कि जिस व्यक्ति के पैन कार्ड में आप नाम को चेंज या अपडेट करना चाहते हैं।
 
 
 
स्टेप 2
 
 
उस व्यक्ति की डिटेल्स को एंटर करना है ध्यान रहे यहां पे आपको अपना नया वाला नाम एंटर करना है सबसे पहले आपको यहां पर अपना टाइटल सेलेक्ट करना है जिसमें श्री श्रीमती कुमारी में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं ।
 
 
 
 
 
 
 
उसके बाद नीचे आपको अपना लास्ट नेम या सरनेम जो भी आप अपनी कास्ट अपने नाम के आगे यूज करते हैं उसको यहां पे एंटर करना है और अगर कोई भी लड़की शादी के बाद सिर्फ अपना सरनेम चेंज करना चाहती है।
 
 
तो उसको सिर्फ यहां पे अपना नया वाला सरनेम ही एंटर करना है फिर इसके बाद यहां पे आपको अपना फर्स्ट नेम एंटर करना है और अगर आप कोई भी अपने नाम में मिडल नेम को यूज करते हैं तो वो यहां पे आपको एंटर करना है और अगर आप अपने नाम के आगे लास्ट नेम या मिडल नेम यूज नहीं करते तो आपको अपना नाम जो है।
 
 
वो लास्ट नेम वाले बॉक्स में ही फिल करना है बाकी जो फर्स्ट नेम वाला बॉक्स है और मिडल नेम वाला बॉक्स है वो आपको ब्लैंक छोड़ देना है फिर नीचे आपको अपना डेट ऑफ बर्थ ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को एंटर करना है इसके बाद यहां आपसे पूछा गया है।
 
 
 
कि आप इंडियन सिटीजन है तो हम यहां यस को सेलेक्ट करेंगे फिर यहां पे आपको अपना पुराने वाला पेन नंबर एंटर करना है फिर नीचे इस टेक बॉक्स पे  टिक करना है और नीचे सेम टू सेम जैसा ये कैप्चा कोड लिखा हुआ है यहां बॉक्स में टाइप करके आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।
 
स्टेप 3
 
 
इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट जो है वो रजिस्टर्ड हो जाती है जिसके लिए आपको एक टोकन नंबर भी जनरेट कर दिया जाता है।
 
 
 
 
 
 
 
अगर आपका फॉर्म जो है अभी अधूरा रह गया तो आप इन फ्यूचर इसको दोबारा से कंटिन्यू कर सकते हैं इसके लिए आप (temporary token number ) टेंपरेरी टोकन नंबर , ईमेल आईडी और डेट ऑफ बर्थ और नीचे में कैप्चर कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें
 
 
 
 
 
 
 
स्टेप 4
 
 
 
इसके बाद आपको कंटिन्यू विद पेन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक कर देना है अब नेक्स्ट स्क्रीन में फॉर्म को सबमिट करने के लिए सबसे पहले आपकी पर्सनल डिटेल्स मांगी जाएंगी जिसमें सबसे पहले यह बताना है।
 
 
 
 
 
 
तीन ऑप्शन होते हैं 
 
  1. Digitally through e KYC & e Sign Paperless
  2. Scanned Images Through E Sign
  3. Forward Application Document Physically
1. Digitally through e KYC & e Sign Paperless
 
 
कि पैन कार्ड नेम करेक्शन रिक्वेस्ट के लिए डॉक्यूमेंट को कैसे सबमिट करना चाहते हैं जिसके लिए आपके पास तीन ऑप्शन होते हैं अगर आपके आधार कार्ड में आपका नाम पहले से ठीक है तो आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं समिट डिजिटली थ्रू ई केवाईसी एंड ई साइन पेपरलेस जिसमें सभी डिटेल्स आपके आधार डाटा से ले ली जाती है।
 
 
जिसके लिए आपको ना तो कोई डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत रहती है और ना ही कोई डॉक्यूमेंट आपको फिजिकली सबमिट करना होता है।
 
 
 
2.Scanned Images Through E Sign
 
और अगर आप किसी और डॉक्यूमेंट को सबमिट करना चाहते हैं तो आप सेकंड ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे सबमिट स्कैंड इमेजेस थ्रू ई साइन जिसमें आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट मैनुअली अपलोड करने होंगे और अगर आप अपनी पुरानी फोटो को और साइन को चेंज करना चाहते हैं।
 
 

3.Forward Application Document Physically

 
 
तो वो भी आप इस ऑप्शन के थ्रू कर सकते हैं और अगर आप फिजिकली डॉक्यूमेंट को कहीं डिस्पैच करना चाहते हैं तो आप लास्ट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे फॉरवर्ड एप्लीकेशन डॉक्यूमेंट फिजिकली जिसके लिए आपको बाय पोस्ट सभी डॉक्यूमेंट को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ भेजना होगा तो हम यहां सेकंड ऑप्शन को सेलेक्ट करके आगे बढ़ेंगे।
 
 
 
स्टेप 5
 
अब स्क्रीन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आपको अपने पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी चाहिए तो यस पे क्लिक करेंगे और अगर आपको नहीं चाहिए तो आप नो को सेलेक्ट करेंगे और अगर आप आधार कार्ड से अपने पैन कार्ड के नाम को अपडेट करना चाहते हैं तो यहां पे आपको आधार कार्ड के लास्ट के फोर डिजिट एंटर करने हैं लेकिन यहां हम आधार कार्ड का यूज नहीं कर रहे हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
तो इसलिए इसके बॉक्स को हम टिक नहीं करेंगे साथ में नीचे ईआईडीएस पर आधार के बॉक्स को भी ब्लैंक छोड़कर आगे बढ़ेंगे इसके बाद आपको फुल नेम ऑफ द एप्लीकेंट का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपका टाइटल लास्ट नेम और फर्स्ट नेम लिखा होगा इसको आपको दोबारा से चेक कर लेना है।
 
 
स्टेप 6
 
क्योंकि यही नाम आपके पैन कार्ड पर प्रिंट होकर आएगा इसके बाद नीचे आपका डेट ऑफ बर्थ होगा फिर इसके बाद आपको जेंडर सेलेक्ट करके स्क्रीन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है आप देख सकते हैं कि फादर नेम के सामने ब्रैकेट में लिखा हुआ है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
कि इवन मैरिड वुमेन शुड फील इन फादर्स नेम ओनली जिसका मतलब शादी के बाद भी लड़की को अपने पेरेंट्स की ही डिटेल्स एंटर करनी होती है क्योंकि हस्बैंड नेम का ऑप्शन पैन कार्ड में नहीं आता सिर्फ आप अपना शादी के बाद वाला सरनेम ही चेंज कर सकते हैं।
 
 
 
स्टेप 7
 
 
इसके बाद आपको फादर या मदर में से किसी एक पेरेंट की डिटेल्स को एंटर करना है इसके बाद मदर्स नेम ऑप्शनल होता है आप चाहे तो तो उसको फिल कर सकते हैं या ब्लैंक छोड़कर आगे भी बढ़ सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
अब नीचे आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने पैन कार्ड पर अपने पेरेंट्स में से फादर नेम प्रिंट करना चाहते हैं या मदर्स नेम को तो जिसको भी आप सेलेक्ट करना चाहे कर सकते हैं हम यहां पे फादर नेम को सेलेक्ट करके नीचे नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे और आगे बढ़ेंगे।
 
स्टेप 8
 
 
 
अब नेक्स्ट पेज में आपसे कांटेक्ट और अदर डिटेल्स पूछी जाएगी जिसमें सबसे पहले आपको एड्रेस को कम्युनिकेशन एंटर करना है।
 
 
 

जिसमें आप रेसिडेंशियल या ऑफिशियल एड्रेस कुछ भी डाल सकते हैं ध्यान रहे इसी एड्रेस पर आपका पैन कार्ड डिस्पैच किया जाएगा जो एड्रेस आप यहां पे डालेंगे और अगर यहां पे आप अपना आधार कार्ड से नाम अपडेट करते हैं यानी कि ई केवाईसी वाला ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं।

 

 
 
 
तो आप का एड्रेस यहां पे ऑटोमेटिक आधार डाटा से ले लिया जाता है जिसमें आपको एंटर करने की जरूरत नहीं पड़ती और अगर आप किसी और एड्रेस को ऐड करना चाहते हैं तो इसके बॉक्स को टिक करेंगे और उसी एड्रेस का आपको कोई ना कोई एक प्रूफ देना होगा।
 
 
जिससे वो अपडेट हो सके इसके बाद नीचे आपका टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी ऑलरेडी एंटर होगा अगर आप अपडेट करना चाहते हैं तो इसके बॉक्स को टिक करेंगे अब लास्ट में आपसे पूछा जाता है।
 
 
अगर आप एक से ज्यादा पैन कार्ड का यूज कर रहे हैं तो उन सभी पैन कार्ड का आपको यहां पे नंबर एंटर करना है दोस्तों ध्यान रहे एज पर पैन कार्ड लॉ जो है आप एक से ज्यादा पैन कार्ड का यूज नहीं कर सकते जो इल्लीगल होता है।
 
 
 
और अगर ऐसा पाया जाता है तो आप आप पे ₹1000000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है इसके बाद नेक्स्ट पे क्लिक करेंगे और आगे बढ़ेंगे अब लास्ट स्टेप में आपसे डॉक्यूमेंट की डिटेल्स मांगी जाएगी दोस्तों आगे बढ़ने से पहले हम सेव ड्राफ्ट पे क्लिक कर लेंगे जिससे जो भी डिटेल्स अभी तक फिल करी है।
 
 
वो सारी सेव रहे जैसे कि पीछे स्टेप में हमने मैनुअल डॉक्यूमेंट अपलोड का ऑप्शन सेलेक्ट किया था तो आपको यहां पहले बताना होगा कि आईडी एड्रेस डेट ऑफ बर्थ और नेम  प्रूफ के लिए कौन सा डॉक्यूमेंट सबमिट करना चाहते हैं सबसे पहले आपको प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी को सेलेक्ट करना है।
 
 
स्टेप 9
 
 
 
 
जिसमें आपको वो डॉक्यूमेंट देना होगा जो आपके नए नाम से ऑलरेडी बना होगा जिससे आपका नया वाला नाम वेरीफाई हो सके और पैन कार्ड में अपडेट हो सके इसमें आप देख सकते हैं कि आपको काफी सारे डॉक्यूमेंट के ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो जो भी आपके पास आइडेंटिटी प्रूफ है उसको यहां सेलेक्ट करेंगे ऐसे ही आपको एड्रेस और डेट ऑफ बर्थ प्रूफ के लिए कोई भी एक डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट कर लेना है।
 
 
स्टेप 10
 
 
 
 
जिसकी सॉफ्ट कॉपी आपको आगे अपलोड करनी होगी  मैंने सभी प्रूफ में आधार कार्ड को सेलेक्ट किया है इसके बाद लास्ट में आपको प्रूफ ऑफ पेन को सेलेक्ट करना है जिसमें अगर आपके पास पुराने वाले पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी है तो आप फर्स्ट ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे कॉपी ऑफ पैन कार्ड और अगर उसका अलॉटमेंट लेटर है।
 
 
 
तो आप सेकंड ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे और अगर आपके पास पैन कार्ड की कोई भी कॉपी अवेलेबल नहीं है तो आप नो डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके भी आगे बढ़ सकते हैं इसके बाद नीचे डिक्लेरेशन में आपको आई और वी के सामने अपना नया वाला नाम एंटर करना है फिर इसके नीचे आपको हिमसेल्फ और हर सेल्फ को सेलेक्ट कर लेना है तो आपको नंबर ऑफ डॉक्यूमेंट बताने हैं।
 
 
जो भी आप अपने नाम को ठीक करने के लिए अपलोड कर रहे हैं जैसा कि हम यहां पे सिर्फ आधार कार्ड का यूज करेंगे तो हम यहां पे सिर्फ एक नंबर को एंटर करेंगे और अगर आप अलग-अलग डॉक्यूमेंट का यूज करते हैं।
 
स्टेप 11
 
 
 
तो आप उसके अकॉर्डिंग यहां 1 नंबर को एंटर करेंगे उसके बाद प्लेस में आपको अपना राज्य का नाम डालना है और साथ में जिस डेट को आप एप्लीकेशन सबमिट करेंगे वो डेट यहां पे ऑटोमेटिक आ जाएगी अब नीचे आपको फोटो और सिग्नेचर का ऑप्शन मिलेगा अब आप अपने नए वाले पैन कार्ड में जो भी फोटो और सिग्नेचर को चाहते हैं।
 
 
उसको यहां से अपलोड कर लेंगे दोस्तों ध्यान रहे फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने के लिए उसका फॉर्मेट और उसका साइज यहां पे दिया हुआ है जिसके अकॉर्डिंग ही आपको अपलोड करना है इसके बाद नीचे लास्ट में आपको अपने सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
 
 
जैसा कि हमने यहां पे अपने आधार कार्ड का यूज किया है तो हम यहां पे सिर्फ आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड कर लेंगे ध्यान रहे दोस्तों जो भी डॉक्यूमेंट आप अपलोड करते हैं वो पासवर्ड प्रोटेक्टेड नहीं होने चाहिए ताकि जो भी अधिकारी इस डॉक्यूमेंट को ओपन करें वो आसानी से हो सके और वो उसको वेरीफाई कर सके जो भी डॉक्यूमेंट हो वो आपका पीडीएफ फॉर्मेट में होना चाहिए और मैक्सिमम 300 केबी  तक होना।
 
 
चाहिए इससे ज्यादा नहीं होना चाहिए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप नीचे सबमिट पर क्लिक कर देंगे इसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी अब आपको ये जो फॉर्म है वो वेरीफाई करना है जैसा कि हमने आधार कार्ड का यूज करा है।
 
स्टेप 12
 
 
 
 
 
 
जिसके लिए आपको अपने आधार कार्ड के जो शुरू के आठ नंबर है वो यहां पे आपको डालने हैं और फॉर्म को आपको पूरा रिव्यू कर लेना है और अगर आप कोई भी डिटेल को मॉडिफाई करना चाहते हैं तो इसमें आप एडिट को क्लिक करके कर सकते हैं और अगर सभी डिटेल्स ठीक है तो आप नीचे प्र पे क्लिक करके आगे बढ़ेंगे अब नेक्स्ट पेज में आपको पैन कार्ड की फी पे करनी है।
 
स्टेप 13
 
 
जिसके लिए सबसे पहले मोड ऑफ पेमेंट को सेलेक्ट करेंगे फिर नीचे टर्म्स ऑफ सर्विसेस के बॉक्स को टिक करके प्रोसीड टू पेमेंट पे क्लिक करना है इसके बाद पेमेंट कंफर्म करने के लिए पे कंफर्म पर क्लिक करेंगे अब यहां तीनों में से आप किसी भी ऑप्शन से पेमेंट कर सकते हैं।
 
 
 
स्टेप 14
 
 
 
 
 
 
 
स्टेप 15
 
 
हम यहां यूपीआई आईडी को सेलेक्ट करेंगे अब यूपीआई आईडी को एंटर करके नीचे वेरीफाई पे क्लिक करना है उसके बाद नीचे पे के बटन को क्लिक करना है अब पेमेंट कंप्लीट होने के बाद नेक्स्ट पेज में आपको अपना आधार कार्ड ऑथेंटिकेट करना है जिसके लिए नीचे टर्म्स के बॉक्स को क्लिक करके नीचे ऑथेंटिकेट पे क्लिक कर देना है।
 
 
 
 
 
आपके मोबाइल पे जो जो आधार कार्ड से लिंक है उस नंबर पे एक ओटीपी आएगा जो यहां एंटर करके आपको सबमिट पे क्लिक करना है अब फॉर्म को डिजिटली साइन करने के लिए आपको कंटिन्यू विद ई साइन पे क्लिक करना है इसके बाद आपको ऊपर चेक बॉक्स पे क्लिक करना है।
 
 
 
और नीचे वर्चुअल आईडी या आधार कार्ड नंबर को डाल के सेंड ओटीपी पे क्लिक करना है इसके बाद ओटीपी यहां एंटर करके वेरीफाई ओटीपी पे क्लिक करना है अब दोस्तों आपका पैन कार्ड एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो चुका है।
 
 
 
जिसके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आप डाउनलोड पीडीएफ पे क्लिक करेंगे इस पीडीएफ को ओपन करने के लिए आपसे एक पासवर्ड पूछा जाएगा जिसमें आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ डालनी है पहले डेट फिर मंथ और फिर ईयर ऑफ बर्थ डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आपको सबमिट पे क्लिक करना है।
 
 
 
जिसके बाद आपका पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगा अब इस पीडीएफ फाइल को अपने पास सेव करके जरूर रखें क्योंकि इसमें एक एक्नॉलेजमेंट नंबर होता है जिससे आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं स्टेटस चेक करने के लिए होम पेज पर आना है।
 
 
जहां नो स्टेटस ऑफ पैन एप्लीकेशन पे क्लिक करना है फिर एप्लीकेशन टाइप में पेन चेंज रिक्वेस्ट को सेलेक्ट करना है इसके बाद नीचे अपना एक्नॉलेजमेंट नंबर डालेंगे जैसा अभी पीछे बताया गया था उसके बाद इस बॉक्स में कैप्चा कोड एंटर करेंगे जैसा ऊपर बॉक्स में लिखा हुआ है।
 
 
 
उसके बाद सबमिट पे क्लिक कर देंगे तो जो भी आपका पैन कार्ड का स्टेटस होगा वो आपको शो करने लगेगा वीडियो को लाइक और शेयर करना ना भूले जिससे सही इंफॉर्मेशन सही व्यक्ति तक पहुंच सके आज की इस वीडियो में इतना ही देखते रहिए इंफो स जानकारी ऐसी।
 
 

किसी भी व्यक्ति का पिता यानी फादर चेंज नहीं हो सकता तो पिता का नाम पैन कार्ड में दर्ज किया जाना चाहिए। अब सवाल ये उठाता है की क्या हम सिर्फ पिता का नाम ही पैन कार्ड में लगा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है आप अपनी माता का नाम भी पैन कार्ड में लगा सकते हैं अगर आप सिंगल मदर चाइल्ड है।

यानी की आपकी सिर्फ माता है तो आप अपनी माता का नाम भी पैन कार्ड में लगा सकते हैं जब हम ऑनलाइन पैन कार्ड बनाते हैं तो वहां पर दो ऑप्शन आते हैं ।अगर आप सिंगल मदर चाइल्ड है तो वहां पर यस करके और वहां पर सिर्फ आप माता का नाम दर्ज कर सकते हैं।

विवाहित महिलाओं के बीच पिता का नाम ही आएगा लेकिन अगर कोई जबरदस्ती वहां पर पति का नाम दर्ज कर रहा है उसे कभी ना कभी दिक्कत आएगी और ये गलत है गैर कानूनी है।

प्रश्नो के उत्तर :-

जी हां आप अपने शादी के बाद पैन कार्ड में अपना सरनेम या एड्रेस चेंज कर सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर अपने पैन कार्ड में नाम बदल सकता है।
 
 
 
 
 
 
 
इस पोस्ट के माध्यम से आपको जरूर इनफॉरमेशन मिला होगा अगर इस पोस्ट के बारे में आपके पास कोई सवाल या कोई प्रश्न हो तो हमें नीचे जरूर पूछे आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *