12 rashi Names in English and Hindi With Pictures|राशी के नाम अंग्रेजी हिंदी में

12 rashi Names in English and Hindi

HOW TO KNOW YOUR ZODIAC SIGN? ZODIAC SIGNS IN HINDI BY DATE OF BIRTH | आपने नाम से अपनी राशी जाने 

दोस्तों, इस दुनिया में हर इंसान का कोई ना कोई नाम होता है लेकिन क्या आपको पता है की ये नाम किस आधार पर रखा जाता है? जब हम थोड़े समझदार होते हैं तो हम सबने कभी ना कभी अपने मम्मी या पापा को ये जरूर पूछा होता है की मेरा नाम किसने रखा था?

दोस्तों हम सबके नाम हमारे पैरेन्ट्स या रिलेटिव में से ही कोई रखता है। लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि उन्होंने भी जब आपका नाम रखा था तो आपके जन्म की राशि के हिसाब से ही रखा था। दोस्तों ऐस्ट्रोनॉमी के मुताबिक हमारी पृथ्वी सूरज के गोल गोल चक्कर लगाती है और पृथ्वी को सूरज का एक चक्कर लगाने में1 साल लग जाता है।

यानी पूरे 12 महीने लग जाते हैं और ये एक प्री डिफाइन सर्कल में घूमती रहती है और इस सर्कल को 12 बराबर हिस्सों में डिवाइड किया गया है और इन्हीं 12 हिस्सों को 12 राशियों में बांटा गया है और जीस वक्त आपका जन्म होता है। उस वक्त अपनी धरती यानी अर्थ जीस जगह पे होती है।

उस हिसाब से आपकी राशि तय होती है और इसी वजह से आपकी पर्सनैलिटी होती है जिसकी वजह से आपकी पहचान होती है और कुछ ज्योतिष आपकी राशि देखकर आपका भविष्य भी बताते है। लेकिन अभी तक इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है तो दोस्तों जैसा कि मैंने बताया की टोटल 12 जोड़ी एक साइनस होती है यानी 12 राशियां होती है।

अपनी राशि का नाम कैसे पता करें?

1.मेष राशि

इसे हिंदी में मेष राशि कहते हैं और लैटिन में एरियाज़ कहते हैं। जो लोग 21 मार्च से लेकर 19 अप्रैल के बीच में पैदा होते हैं वो मेष राशि के होते हैं। मेष राशि वाले लोग ओपन माइंडेड होते हैं। ये ताकतवर और हिम्मत वाले होते हैं। ये अपनी बातों को बेबाकी से रखते हैं। हालांकि ये क्रोधी और आक्रामक स्वभाव के भी होते हैं। इन्हें गुस्सा जल्दी आता है।

2. वृष राशि

दूसरी राशि जो है वो है ये। इसे हिंदी में वृषभ राशि कहते हैं और लैटिन में तौर्स कहते हैं।20 अप्रैल से लेकर 20 मई के बीच में जो लोग पैदा होते हैं उनकी राशि होती है। वृष राशि वाले शांत स्वभाव के होते हैं। इस राशि वाले धन, संपत्ति और प्रसिद्धि के लिए काम करते रहते हैं। इन्हें अपने दायित्वों और कर्तव्यों का पूरा अहसास होता है। ये होते हैं यानी ज्यादा लोगों से घुलने मिलने में पसंद नहीं करते लेकिन ये विश्वास पात्र होते हैं।

3.मिथुन राशि

तीसरी राशि जो है वो है ये इसे हिंदी में मिथुन राशि कहते हैं और लैटिन में जमीनी कहते हैं।जो लोग 21 मई से लेकर 20 जून के बीच में पैदा होते हैं वो लोग मिथुन राशि के होते हैं। इस राशि के लोग बहुत बातें करते हैं और क्लेवर होते हैं। ये अपनी बातों से ज्ञानी लोगों को भी पछाड़ देते हैं। हालांकि ये द्वि स्वभाव के होते हैं इसलिए इन्हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है। इसे कर्क राशि कहते हैं और लैटिन में कैंसर कहते हैं।

4.कर्क राशि

21 जून से लेकर 22 जुलाई के बीच में जो लोग पैदा होते हैं उनकी ये राशि होती है। कर्क राशि वाले मन के सच्चे होते हैं। ये दिखने में सुन्दर होते हैं। ये बहुत डिप्लोमैटिक होते हैं और अपनों को प्यार करने वाले होते हैं। हालांकि थोड़े अभिमन्यु होते हैं और यही इनका नकारात्मक पहलू होता है।

 5.सिंह राशि

पांचवीं राशि जो है वो है ये इसे हिंदी में सिंह राशि कहते हैं और लैटिन में लियो कहते हैं। इनका जन्म 23 जुलाई से लेकर 22 अगस्त के बीच में होता है। सिंह राशि के लोग अच्छे लीडर होते हैं।ये जन्म से लीडरशिप क्वालिटी के धनी होते हैं। सिंह राशि वाले एक राजा की तरह जीवन बिताने वाले होते हैं। इनमें गजब का साहस और ऊर्जा होती है।

6.कन्या राशि

छटटी राशि जो है वो है। ये इसे कन्या राशि कहते हैं और लैटिन में वर्गों कहते हैं। 23 अगस्त से लेकर 22 सितंबर के बीच में जो लोग पैदा होते हैं, उनकी राशि कन्या होती है। कन्या राशि वाले छोटी छोटी बातों को लेकर राई का पहाड़ बनाने वाले होते हैं। ये स्वभाव से थोड़े नकचढ़े आलोचक एवं रूढ़िवादी होते हैं। ये अपनी भावनाओं को दबा कर रखते हैं। जो ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही मानते हैं।

7.तुला राशि

सातवीं राशि है जिसे लैटिन में लिब्रा कहते हैं।ये लोग 23 सितंबर से लेकर 22 अक्टूबर के बीच में जन्मे होते हैं। तुला राशि वाले लोग अट्रैक्टिव और इंट्रोवर्ट होते हैं, ये हमेशा महंगी और उत्तम क्वालिटी की चीजों को पसंद करते हैं। बहसबाजी और विचारों की लड़ाई में ये अक्सर मात खा जाते है। प्रेम और रोमांस के मामले में सक्रिय रहते हैं।

 8.वृश्चिक राशि

आठवीं राशि है वृश्चिक राशि, जिसे लैटिन में स्कोर्पियो कहते हैं। इनका जन्म 23 अक्टूबर से 22 नवंबर के बीच में होता है। वृश्चिक राशि वाले लोगों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। ये अपनी भावनाओं को छुपाकर रखते हैं, इसलिए इन्हें समझना थोड़ा कठिन होता है। ये क्रोधी, उत्साही और पराक्रमी होते हैं। नौवीं राशि है ये। इसे हिंदी में धनु राशि कहते हैं और लैटिन में सैजिटेरियस कहते हैं।

 9.धनु राशि

इनका जन्म 23 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच में होता है। धनु राशि के जातक ज्ञानी होते हैं। इस राशि वाले लोग ईमानदार, सच्चे विश्वास योग्य और समझदार होते हैं। हालांकि वे इसके साथ साथ अधिक गुस्से वाले और आक्रामक भी होते हैं।

10.मकर राशि

दसवीं राशि है, जिसे हिंदी में मकर राशि कहते हैं और लैटिन में कहते हैं। इनका जन्म 22 दिसंबर से लेकर 19 जनवरी के बीच में होता है। इस राशि वाले लोग जातक गहरी सोच वाले होते हैं। यह अपनी जिम्मेदारियों को भली भांति समझते हैं।इसके अलावा इस राशि वाले दृढ़ निश्चयी एवं महत्वाकांक्षी होते हैं।

11.कुम्भ राशि

ग्यारहवीं राशि है कुंभ राशि, जिसे लैटिन में ऐक वेरियस कहते हैंऔर जो लोग 20 जनवरी से लेकर 18 फरवरी के बीच में जन्मे होते हैं वो लोग कुंभ राशि के होते हैं। इस राशि के लोग धीमी चाल के होते हैं लेकिन ये लॉजिकल इन्टेलिजन्ट और क्लेवर होते हैं। स्वभाव से ये कंजूस होते हैं लेकिन यह दोस्त आसानी से बना लेते है। समाज कल्याण के लिए कुंभ राशि के लोग सदैव आगे रहते हैं। ऋदय से यह दयालु होते हैं।

 12.मीन राशि

और जो आखिरी यानी बारहवीं राशि है उसे हिंदी में मीन राशि कहते हैं और लैटिन में पायस कहते हैं। इस राशि वाले लोगों का जन्म 19 फरवरी से 20 मार्च के बीच में होता है।मीन राशि वाले लोग ईमानदार और दयालु स्वभाव के होते हैं। यह बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। इनके विचारों में लॉजिक और क्लैरिटी होती है।ये अपने आसपास के लोगों का पूरा ख्याल रखते हैं

मेष (21 मार्च – 19 अप्रैल):

मेष – Aries
मेष – Aries

मेष राशि चक्र की पहली राशि है और यह अपने उग्र और गतिशील व्यक्तित्व के लिए जानी जाती है। इस राशि के तहत पैदा हुए व्यक्ति अक्सर उत्साही, साहसी और आत्मविश्वासी होते हैं। उनमें नेतृत्व का नैसर्गिक गुण होता है और वे अपने लक्ष्य से प्रेरित होते हैं।

वृषभ (20 अप्रैल – 20 मई):

वृषभ – Taurus
वृषभ – Taurus

वृषभ एक पृथ्वी चिन्ह है जो अपने व्यावहारिक और जमीनी स्वभाव के लिए जाना जाता है। वृषभ राशि के लोग विश्वसनीय, धैर्यवान होते हैं और जीवन में बेहतरीन चीजों का आनंद लेते हैं। वे अक्सर स्थिरता, दृढ़ संकल्प और वफादारी की मजबूत भावना से जुड़े होते हैं।

मिथुन (21 मई – 20 जून):

मिथुन – Gemini
मिथुन – Gemini

मिथुन एक हवाई राशि है जिसका प्रतिनिधित्व जुड़वाँ करते हैं, जो द्वंद्व का प्रतीक है। मिथुन राशि वाले जिज्ञासु, अनुकूलनीय और सामाजिक व्यक्ति होते हैं। उनके पास उत्कृष्ट संचार कौशल और प्राकृतिक जिज्ञासा है जो उन्हें विभिन्न विषयों का पता लगाने के लिए प्रेरित करती है।

कर्क (21 जून – 22 जुलाई):

कर्क – Cancer
कर्क – Cancer

कर्क एक जल राशि है जो अपने भावनात्मक और पोषण संबंधी गुणों के लिए जानी जाती है। इस राशि के तहत पैदा हुए व्यक्ति संवेदनशील, सहानुभूतिपूर्ण और सुरक्षात्मक होते हैं। वे अपने घर और परिवार को महत्व देते हैं और उनमें एक मजबूत अंतर्ज्ञान होता है।

सिंह (23 जुलाई – 22 अगस्त):

सिंह – Leo
सिंह – Leo

सिंह एक अग्नि राशि है जो अपने जीवंत और आत्मविश्वासी व्यक्तित्व की विशेषता रखती है। सिंह राशि वाले स्वाभाविक रूप से नेता होते हैं, रचनात्मक होते हैं और सुर्खियों में रहना पसंद करते हैं। उनमें पहचान पाने की तीव्र इच्छा होती है और वे अपनी उदारता के लिए जाने जाते हैं।

कन्या (23 अगस्त – 22 सितंबर):

कन्या – Virgo
कन्या – Virgo

कन्या एक पृथ्वी चिन्ह है जो व्यावहारिकता और विस्तार पर ध्यान देने से जुड़ा है। कन्या राशि वाले विश्लेषणात्मक, संगठित और मेहनती होते हैं। उनमें पूर्णता पर गहरी नजर होती है और वे अक्सर दूसरों की मदद करने के लिए समर्पित रहते हैं।

तुला (23 सितंबर – 22 अक्टूबर):

तुला – Libra
तुला – Libra

तुला एक वायु राशि है जो अपने संतुलन और सद्भाव चाहने वाले स्वभाव के लिए जानी जाती है। इस राशि के तहत पैदा हुए व्यक्ति आकर्षक, कूटनीतिक और निष्पक्षता की प्रबल भावना रखते हैं। वे रिश्तों को महत्व देते हैं और शांति के लिए प्रयास करते हैं।

वृश्चिक (23 अक्टूबर – 21 नवंबर):

वृश्चिक – Scorpius
वृश्चिक – Scorpius

वृश्चिक एक जल राशि है जिसकी विशेषता इसकी तीव्रता और दृढ़ संकल्प है। वृश्चिक राशि के लोग साधन संपन्न, रहस्यमय और गहरी भावनात्मक गहराई वाले होते हैं। वे अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं और अक्सर परिवर्तनकारी स्वभाव के होते हैं।

धनु (22 नवंबर – 21 दिसंबर):

धनु – Sagittarius
धनु – Sagittarius

धनु साहसिक और अन्वेषण से जुड़ी अग्नि राशि है। इस राशि के तहत पैदा हुए व्यक्ति आशावादी, स्वतंत्र और स्वतंत्रता की प्रबल भावना रखते हैं। वे दार्शनिक हैं और विभिन्न संस्कृतियों के बारे में सीखना पसंद करते हैं।

मकर (22 दिसंबर – 19 जनवरी):

मकर – Capricornus
मकर – Capricornus

मकर एक पृथ्वी चिन्ह है जो अपनी व्यावहारिकता और महत्वाकांक्षा के लिए जाना जाता है। मकर राशि वाले अनुशासित, जिम्मेदार और दृढ़निश्चयी व्यक्ति होते हैं। वे कड़ी मेहनत को महत्व देते हैं और अक्सर नेतृत्व की भूमिकाओं से जुड़े होते हैं।

कुंभ (20 जनवरी – 18 फरवरी):

कुंभ – Aquarius
कुंभ – Aquarius

कुंभ राशि एक हवाई राशि है जो अपने नवोन्मेषी और मानवीय स्वभाव की विशेषता रखती है। इस राशि के तहत पैदा हुए व्यक्ति स्वतंत्र, खुले विचारों वाले और बौद्धिक गतिविधियों का आनंद लेने वाले होते हैं। वे अक्सर सामाजिक सरोकारों की ओर आकर्षित होते हैं।

मीन (19 फरवरी – 20 मार्च):

मीन – Pisces
मीन – Pisces

मीन एक जल राशि है जो अपनी सहानुभूति और कलात्मक प्रकृति के लिए जानी जाती है। मीन राशि के लोग दयालु, अंतर्ज्ञानी होते हैं और उनका अपनी भावनाओं से गहरा संबंध होता है। उनके पास अक्सर एक ज्वलंत कल्पना और रचनात्मक भावना होती है।

12 राशियों में कौन कौन से अक्षर आते हैं?

क्रम स राशी के नाम
 (Zodiac Signs) राशियों के अक्षर 
1 मेष  Aries चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
2 वृषभ  Taurus ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
3 मिथुन Gemini का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
4 कर्क  Cancer ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो
5 सिंह  Leo मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
6 कन्या  Virgo ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
7 तुला  Libra र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते
8 वृश्चिक  Scorpius तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू
9 धनु Sagittarius य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे
10 मकर  Capricornus भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
11 कुंभ  Aquarius गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द
12 मीन  Pisces दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची

50+Flowers Name in English to Marathi|फुलांची मराठी नावे

12 Rashiyo Ke Swami Aur Unke Varn(Rang)|राशियों के रंग एवम स्वामी| knowlwdge ek khooj

ज्योतिष का महत्वपूर्ण हिस्सा राशि और उनके संकेतों का अध्ययन करना है। राशियों के रंग भी इस प्रकार के संकेतों में से एक हैं जो व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हर राशि का अपना विशेष रंग होता है जो उनकी प्रकृति और व्यक्तित्व को प्रकट करता है। इस लेख में, हम आपको १२ राशियों के रंगों के बारे में बताएंगे और आपको यह भी बताएंगे कि ये रंग आपके जीवन में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सूर्य राशियों के रंग

1. मेष (मार्च 21 – अप्रैल 19)

गहरा लाल रंग मेष राशि की पहचान होता है। यह रंग उनके उत्साही और साहसी स्वभाव को प्रकट करता है।

2. सिंह (जुलाई 23 – अगस्त 22)

स्वर्णी रंग सिंह राशि के जीवन को उज्ज्वलता और समृद्धि से भर देता है। यह रंग उनके नेतृत्व कौशल को प्रमोट करता है।

चंद्र राशियों के रंग

3. कर्कट (जून 21 – जुलाई 22)

नीला और सफेद रंग कर्कट राशि के आदर्श और संवेदनशील स्वभाव को प्रकट करते हैं। यह रंग उनकी मातृभावना को दर्शाता है।

4. तुला (सितंबर 23 – अक्टूबर 22)

रोज़ गोल्ड रंग तुला राशि की विवाद-रहित और सजीव स्वभाव को प्रकट करता है। यह रंग उनकी समंदरी सजीवता को प्रमोट करता है।

ग्रह राशियों के रंग

5. वृषभ (अप्रैल 20 – मई 20)

पीला और हरा रंग वृषभ राशि के स्थिर और प्रागल्भ स्वभाव को प्रकट करते हैं। यह रंग उनकी सतत और मज़बूत मेहनतीता को प्रमोट करता है।

6. कन्या (अगस्त 23 – सितंबर 22)

हरा और नीला रंग कन्या राशि की विवेकशीलता और समय-संवर्धन को प्रकट करते हैं। यह रंग उनकी सावधानी और तकनीकी सामर्थ्य को प्रमोट करता है।

शनि राशियों के रंग

7. मकर (दिसंबर 22 – जनवरी 19)

गहरा नीला रंग मकर राशि की उद्दीपक और संघटित स्वभाव को प्रकट करता है। यह रंग उनकी मेहनती और दृढ़ संकल्पितता को प्रमोट करता है।

8. कुंभ (जनवरी 20 – फ़रवरी 18)

नीला और काला रंग कुंभ राशि की नवाचारी और उत्कृष्ट सोच को प्रकट करते हैं। यह रंग उनकी आलोचनात्मक दृष्टिकोण को प्रमोट करता है।

मंगल राशियों के रंग

9. वृश्चिक (अक्टूबर 23 – नवम्बर 21)

लाल रंग वृश्चिक राशि की उत्साही और पैशाने-पैशाने स्वभाव को प्रकट करता है। यह रंग उनकी साहसी और आत्मविश्वासीता को प्रमोट करता है।

10. मीन (फ़रवरी 19 – मार्च 20)

नीला और सीपी रंग मीन राशि की सहानुभूति और आलस्य को प्रकट करते हैं। यह रंग उनकी कल्पनाशीलता और भावुकता को प्रमोट करता है।

Zodiac signs in Hindi by date of birth

Zodiac signs in Hindi

Zodiac signs in english 

DATE OF YOUR BIRTH
मेष Mesh March 21 – April 19
वृष/वृषभ Vrish/Vrishabh April 20 – May 20
मिथुन Mithun May 21 – June 21
कर्क Kark June 22 – July 22
सिंह Sinh July 23 – August 22
कन्या Kanya August 23 – September 22
तुला Tula September 23 – October 23
वृश्चिक Vrishchik October 24 – November 22
धनु Dhanu November 23 – December 21
मकर Makar December 22 – January 19
कुम्भ Kumbh January 20 – February 18
मीन Meen February 19 – March 20

12 राशियों के स्वामी ग्रह | 12 Rashiyo ke Swami Grah

12 राशि स्वामी ग्रह
मेष राशि   मंगल गृह
वृषभ राशि   शुक्र गृह
मिथुन राशि   बुध गृह
कर्क राशि   चन्द्र देव
सिंह राशी   सूर्य देव
कन्या राशी   बुध गृह
तुला राशि   शुक्र गृह
वृश्चिक राशि   मंगल गृह
धनु राशि   गृह ब्रहस्पति
मकर राशि   शनि देव
कुम्भ राशि   शनि गृह
मीन राशि   गृह ब्रहस्पति

The Influence of Zodiac Signs on Color Choices

ज्योतिष में, प्रत्येक राशि विशिष्ट रंगों से जुड़ी होती है जो सकारात्मक ऊर्जा, खुशी, धन और समृद्धि लाते हैं। आइए राशि चक्र के रंगों की आकर्षक रंगो के बारे में जानकारी-

Zodiac Sign Ruling Planet Associated Colors
Aries Mars Red, Pink, and Orange
Taurus Venus Silver, Blue, Sky Blue, White
Gemini Mercury Green, Light Green, Light Blue
Cancer Moon White, Milky, and Creamy Shades
Leo Sun Pink, Light Green, Orange
Virgo Mercury Green, Light Green, Light Blue
Libra Venus Pastel Shades, Pink, Pearl White
Scorpio Pluto Light Red, Maroon, Deep Red
Sagittarius Jupiter Yellow, Orange, Golden Shades
Capricorn Saturn Dark Blue, Indigo, Black, Brown
Aquarius Uranus Electric Blue, Violet, Deep Blue
Pisces Neptune Pale Yellow

12 राशियों के स्वामी ग्रह |12 Rashiyo ke Swami Grah

राशि स्वामी ग्रह संबंधित रंग
मेष मंगल लाल, गुलाबी और ऑरेंज
वृषभ शुक्र सिल्वर, नीला, आसमानी, सफेद
मिथुन बुध हरा, हल्का हरा, हल्का नीला
कर्क चंद्रमा सफेद, दूधिया और रूपहला
सिंह सूर्य गुलाबी, हल्के हरे, नारंगी, पीलेभगवा
कन्या बुध साफ़ धुले पत्ते जैसा हरा, हल्का हरा, हल्का नीला
तुला शुक्र अनुकूल – चटकीला सफ़ेद, गुलाबी, मोती जैसा सफ़ेद
वृश्चिक मंगल हल्का लाल, मैरून, सिंदूरी लाल, गुलाबी और ऑरेंज
धनु गुरु पीले, नारंगी, गुलाबी
मकर शनि आसमानी, नीले, फिरोजी, गहरा नीला, गहरा हरा, काला और भूरे
कुम्भ शनि गाड़ा नीला, बैंगनी, गहरा नीला, गहरा हरा, काला और भूरा
मीन गुरु हल्दी जैसा हलका पीला

तो दोस्तों, इस post में मैंने आपको सभी 12 राशियों के नाम बताए हैं, वह भी हिंदी और लैटिन। मैं उम्मीद करता हूँ आपको यह blog post पसंद आया होगा और इसकी इन्फॉर्मेशन आपके काम आएगी जिससे आपको अपनी राशि का पता चल गया होगा। आप post पसंद आया है तो शेयर करे और कमेंट करके बताया की आपकी कौन सी राशि है शेर करें। 

अपने फ्रेंड्स के साथ जिससे की उन्हें भी पता चल सके कि उनकी राशि कौन सी है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *